मारुति सुजुकी अपनी विज़न 3.0 रणनीति के तहत एक नए उत्पाद के हमले की तैयारी कर रही है। अगले 3-4 साल में 8 नए मॉडल पेश किए जाएंगे। इनमें ईवी, हाइब्रिड, सीएनजी, फ्लेक्स-फ्यूल और पारंपरिक पेट्रोल से चलने वाले वाहन शामिल हैं। कार निर्माता अगले 8 वर्षों में अपनी उत्पादन क्षमता को दोगुना कर 4 मिलियन यूनिट और अपने निर्यात को तीन गुना करने पर भी विचार कर रहा है।
मारुति ने 2024 के लिए तीन नए मॉडल लॉन्च की योजना बनाई है। सबसे पहले नई स्विफ्ट और डिजायर (कोडनेम: YED) है। जबकि हैचबैक को पहले ही भारत में परीक्षण के दौरान देखा जा चुका है, हमें अभी भी नई डिजायर के परीक्षण मॉडल को सड़कों पर देखना बाकी है। दोनों कारें नई Z-सीरीज़ 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होंगी
मारुति सुजुकी सितंबर-अक्टूबर 2024 के आसपास अपनी पहली शुद्ध-इलेक्ट्रिक कार, ईवीएक्स पेश करने की संभावना है। यह मध्यम आकार की इलेक्ट्रिक एसयूवी आगामी हुंडई क्रेटा ईवी को टक्कर देगी।
हम Q1 2025 में ग्रैंड विटारा पर आधारित एक नई 3-पंक्ति एसयूवी के लॉन्च को देख सकते हैं। नए मॉडल (कोडनेम: Y17) में पेट्रोल, सीएनजी और हाइब्रिड पावरट्रेन विकल्प मिलने की उम्मीद है। इसका निर्माण नए खरखौदा प्लांट में किया जाएगा और इसका मुकाबला XUV700, Alcazar और Safari से होगा।
मारुति की दूसरी इलेक्ट्रिक पेशकश सितंबर-अक्टूबर 2026 के आसपास देखने को मिल सकती है। यह एक 3-पंक्ति इलेक्ट्रिक एमपीवी (कोडनेम: YMC) होने की उम्मीद है। सुजुकी स्पेसिया-आधारित कॉम्पैक्ट एमपीवी (कोडनेम: वाईडीबी) के भी 2026 में आने की उम्मीद है। इसे अर्टिगा/एक्सएल6 के नीचे स्थित किया जाएगा
मारुति की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक पेशकश ईडब्ल्यूएक्स-आधारित हैचबैक (कोडनेम: के-ईवी) होने की संभावना है, जो टियागो ईवी को टक्कर देने की उम्मीद है। इसकी योजना अप्रैल-मई 2026 के लिए बनाई गई है।
मारुति कथित तौर पर CY2026 की तीसरी तिमाही में एक नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी (कोडनेम: Y43) लॉन्च करने की योजना बना रही है। उम्मीद है कि इसे ब्रेज़ा के नीचे स्थित किया जाएगा और यह टाटा पंच को टक्कर देगा